You are currently viewing रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)

रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)

रविचंद्रन अश्विन का परिचय – Ravichadran ashwin biography in hindi

आज हम आपको यहां पर रविचंद्रन अश्विन के बारे में बताने जा रहे हैं. Ravichadran ashwin biography in hindi – रविचंद्रन अश्विन प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर है, वह एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है. रविचंद्रन अश्विन घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में राजस्थान रॉयल टीम में शामिल है. रविचंद्रन अश्विन एक स्पिन गेंदबाजों में से एक है और सबसे तेज विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन की उम्र वर्तमान 2024 में 38 वर्ष है. आइए हम आपको रविचंद्रन अश्विन के जीवन से परिचित कराते है –

रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)
रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)
पूरा नाम – रविचंद्रन अश्विन
उपनाम – R अश्विन
जन्म – 17 सितंबर, 1986
जन्म स्थान – चेन्नई, तमिलनाडु
आयु – 2024 में 38 वर्ष
व्यवसाय – क्रिकेटर
धर्म – हिंदू
राष्ट्रीयता – भारतीय
प्रसिद्धि का कारण – स्पिन गेंदबाजों में से एक है और सबसे तेज विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
वैवाहिक स्थिति – विवाहित
नेट वर्थ – लगभग 110 करोड़ से 120 करोड़ रुपये
ravichandran ashwin stats, ravichandran ashwin age, ravichandran ashwin test wickets, ravichandran ashwin net worth, ravichandran ashwin centuary, ravichandran ashwin highest score, ravichandran ashwin wickets, ravichandran ashwin age, ravichandran ashwin father, ashwin stats, ravichandran ashwin test stats, रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)

रविचंद्रन अश्विन का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन – Ravichadran ashwin birth and early life

रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को चेन्नई मद्रास में हुआ था और उनकी उम्र वर्तमान 2024 में 38 वर्ष है. रविचंद्रन का शुरुआती जीवन काफी अच्छे से बीता. उन्हें बचपन से ही किसी चीज की कमी नहीं रही उनके पिताजी रेलवे में काम करते थे तथा वह एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनका परिवार मध्यम वर्गीय था और क्रिकेट उनके जीवन का अहम हिस्सा बना बचपन से ही. अश्विन के पिता रविचंद्रन ने भी क्लब स्तर पर क्रिकेट खेला था, जो अश्विन की इस खेल में रुचि का एक प्रमुख कारण बना

रविचंद्रन अश्विन की शिक्षा – Ravichadran ashwin education

रविचंद्रन अश्विन ने अपनी शुरुआती शिक्षा शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल से की. उसके बाद उन्होंने सेंट वेड्स एंग्लो इंडियन हाई सेकेंडरी स्कूल चेन्नई से अपनी हायर एजुकेशन की शिक्षा पूरी की उसके बाद उन्होंने श्री शिव सुब्रमण्यम नादर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से बीटेक की डिग्री हासिल की.

रविचंद्रन अश्विन का परिवार – Ravichadran ashwin family

रविचंद्रन अश्विन का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था उनके परिवार में उनके माता-पिता और पत्नी तथा बच्चे रहते हैं. रविचंद्रन अश्विन के पिता का नाम रविचंद्रन है वह रेलवे में नौकरी किया करते थे तथा उनकी मां का नाम चित्रा है जो की एक ग्रहणी है. अश्विन वर्तमान समय में विवाहित है उन्होंने अपने बचपन की दोस्त प्रीति नारायण से शादी की अश्विन की दो बेटियां भी हैं जिनका नाम अकीरा और आध्या है.

वे अपने परिवार के साथ चेन्नई में रहते हैं। अश्विन एक परिवारिक व्यक्ति हैं और अक्सर अपने इंटरव्यू में इस बात का जिक्र करते हैं कि उनका परिवार उनके क्रिकेट करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

  • पिता का नाम– रविचंद्रन
  • मां का नाम- चित्रा
  • पत्नी का नाम- प्रीति नारायण
रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)
रविचंद्रन अश्विन फैमिली फोटो उनकी पत्नी और दोनों बेटियां

रविचंद्रन अश्विन का करियर – Ravichadran ashwin career

अश्विन का क्रिकेट करियर एक स्पिन गेंदबाज के रूप में शुरू हुआ। उन्होंने मात्र 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. हालांकि, प्रारंभ में वे एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन समय के साथ उन्होंने अपनी गेंदबाजी शैली में बदलाव किया और ऑफ स्पिन को अपनाया। उन्होंने शुरुआत में तमिलनाडु की घरेलू टीम से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लिया। उनकी बेजोड़ प्रदर्शन और शानदार तकनीक ने जल्द ही उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल होने का मौका दिलाया।

आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश

रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पहचान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए खेलते हुए बनाई। उन्होंने अपने अनोखे ऑफ स्पिन और कैरम बॉल से सभी का ध्यान आकर्षित किया। 2010 आईपीएल में उनकी गेंदबाजी ने उन्हें एक बड़े मंच पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी गेंदबाजी की विविधता और बल्लेबाजों को चुनौती देने की क्षमता ने उन्हें जल्द ही एक स्टार खिलाड़ी बना दिया।

उन्हें साल 2018 में आईपीएल नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 7.30 करोड रुपए में खरीदा गया और टीम में उन्हें कप्तान नियुक्त किया. अश्विन आईपीएल 2011 में दिल्ली टीम के लिए खेले थे, लेकिन कुछ ही दिनों बाद साल 2022 में उन्हें राजस्थान रॉयल ने 5 करोड रुपए में खरीदा. साल 2023 में उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और 13 मैच में से 14 विकेट लिए.

अश्विन ने 2010 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना वनडे डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। टेस्ट क्रिकेट में उनकी शुरुआत शानदार रही, जहां उन्होंने तुरंत ही महत्वपूर्ण विकेट लिए और टीम में अपनी जगह पक्की की। अश्विन ने साल 2010 में जिंबॉब्वे के खिलाफ अपना T20 डेब्यू किया उसे मैच में उन्होंने चार ओवर में वाइस रन देकर विकेट हासिल किया था इस प्रदर्शन से अश्विन को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए चुना गया उन्होंने टूर्नामेंट में भारत की सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

रविचंद्रन अश्विन जीवन परिचय Ravichadran ashwin biography in hindi (क्रिकेटर)
रविचंद्रन अश्विन का करियर – Ravichadran ashwin career

रविचंद्रन अश्विन शारीरिक बनावट- Ravichadran ashwin age

  • उम्र – 38 वर्ष, 2024 में
  • हाइट – 6.2″ इंच के लगभग
  • वजन – 75 किलो के लगभग
  • त्वचा का रंग – सावला
  • आंखों का रंग – काला
  • बालों का रंग – काला

रविचंद्रन अश्विन सोशल मीडिया अकाउंट- Ravichadran ashwin social media accounts

रविचंद्रन अश्विन अपने सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 835 पोस्ट तथा 5 मिलियन फॉलोअर्स है अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर काफी प्रसिद्ध है. वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अधिकतर अपने करियर और पर्सनल लाइफ से जुड़ी फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं. उसके अलावा उनके फेसबुक अकाउंट पर 4.2 मिलियन फॉलोअर्स है, वह अपने फेसबुक अकाउंट पर भी काफी प्रसिद्ध है. अगर आप उन्हें उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो करना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक से कर सकते हैं.

रविचंद्रन अश्विन की नेट वर्थ – Ravichadran ashwin net worth

रविचंद्रन अश्विन की कुल संपत्ति (Net Worth) की बात करें तो उनकी अनुमानित संपत्ति लगभग 110 करोड़ से 120 करोड़ रुपये (लगभग $13 मिलियन से $15 मिलियन) के बीच है। अश्विन की आय के प्रमुख स्रोत क्रिकेट से होने वाली कमाई, ब्रांड एंडोर्समेंट, आईपीएल अनुबंध, और विज्ञापन हैं। वे भारतीय क्रिकेट टीम के अनुबंधित खिलाड़ी हैं और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) से वेतन प्राप्त करते हैं। इसके साथ ही आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बड़े अनुबंध मिलते हैं.

अश्विन चेन्नई में एक आलीशान घर के मालिक हैं, जो उनकी प्रमुख संपत्तियों में से एक है। इसके अलावा, वे लक्जरी कारों के भी शौकीन हैं और उनके पास कई महंगी कारें हैं, जिनमें ऑडी, बीएमडब्ल्यू और रेंज रोवर जैसी कारें शामिल हैं। अश्विन की यह संपत्ति उनकी मेहनत, क्रिकेट करियर में सफलता और ब्रांड एंडोर्समेंट से अर्जित की गई है, जिससे वे भारतीय क्रिकेट के सबसे समृद्ध खिलाड़ियों में से एक बन गए हैं।

रविचंद्रन अश्विन के बारे में रोचक जानकारियां- Ravichadran ashwin facts

  • रविचंद्रन अश्विन प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर है.
  • वह एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है.
  • रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को चेन्नई मद्रास में हुआ था.
  • रविचंद्रन अश्विन की उम्र वर्तमान 2024 में 38 वर्ष है.
  • अश्विन आईपीएल के भी प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं.
  • अश्विन कई ब्रांड्स के एंबेसडर भी हैं, जिनमें कुछ प्रमुख स्पोर्ट्स और अन्य ब्रांड्स शामिल हैं.
  • रविचंद्रन अश्विन भारतीय क्रिकेट के महानतम स्पिनरों में से एक हैं.
  • रविचंद्रन अश्विन का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था.

FAQ Section

Q. रविचंद्रन अश्विन कौन है?

Ans. रविचंद्रन अश्विन प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर है, वह एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है. रविचंद्रन अश्विन घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में राजस्थान रॉयल टीम में शामिल है. रविचंद्रन अश्विन एक स्पिन गेंदबाजों में से एक है और सबसे तेज विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन की उम्र वर्तमान 2024 में 38 वर्ष है.

Q. रविचंद्रन अश्विन की उम्र कितनी है?

Ans. रविचंद्रन अश्विन की उम्र वर्तमान 2024 में 38 वर्ष है.

Q. रविचंद्रन अश्विन की पत्नी कौन है?

Ans. अश्विन वर्तमान समय में विवाहित है, उन्होंने अपने बचपन की दोस्त प्रीति नारायण से शादी की अश्विन की दो बेटियां भी हैं जिनका नाम अकीरा और आध्या है. वे अपने परिवार के साथ चेन्नई में रहते हैं। अश्विन एक परिवारिक व्यक्ति हैं और अक्सर अपने इंटरव्यू में इस बात का जिक्र करते हैं कि उनका परिवार उनके क्रिकेट करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

Q. रविचंद्रन अश्विन का जन्म कब हुआ था?

Ans. रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को चेन्नई मद्रास में हुआ था और उनकी उम्र वर्तमान 2024 में 38 वर्ष है. रविचंद्रन का शुरुआती जीवन काफी अच्छे से बीता. उन्हें बचपन से ही किसी चीज की कमी नहीं रही उनके पिताजी रेलवे में काम करते थे तथा वह एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनका परिवार मध्यम वर्गीय था और क्रिकेट उनके जीवन का अहम हिस्सा बना बचपन से ही. अश्विन के पिता रविचंद्रन ने भी क्लब स्तर पर क्रिकेट खेला था, जो अश्विन की इस खेल में रुचि का एक प्रमुख कारण बना

Q. रविचंद्रन अश्विन के पिता का नाम क्या है?

Ans. रविचंद्रन अश्विन का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था उनके परिवार में उनके माता-पिता और पत्नी तथा बच्चे रहते हैं. रविचंद्रन अश्विन के पिता का नाम रविचंद्रन है वह रेलवे में नौकरी किया करते थे तथा उनकी मां का नाम चित्रा है जो की एक ग्रहणी है.

इन्हें भी देखें

Leave a Reply