You are currently viewing तरुण मिश्रा जीवन परिचय Tarun Mishra Biography in hindi (Social Worker)

तरुण मिश्रा जीवन परिचय Tarun Mishra Biography in hindi (Social Worker)

तरुण मिश्रा का परिचय – Tarun Mishra biography in hindi

आज हम आपको यहां पर तरुण मिश्रा के बारे में बताने जा रहे हैं. Tarun Mishra biography in hindi – तरुण मिश्रा एक प्रसिद्ध भारतीय समाज सेवक तथा हेल्प ड्राइव फाउंडेशन के संस्थापक है। वह हेल्पलाइन फाउंडेशन नाम का एक एनजीओ चलाते हैं उन्होंने मात्र 13 साल की उम्र में सड़क पर धार्मिक किताबें बेचना शुरू कर दिया था, क्योंकि उनके परिवार के आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। तरुण मिश्रा की उम्र वर्तमान 2024 में अनुमानित 35 वर्ष है। आइए तरुण मिश्रा के जीवन से आपको परिचित कराते है उन्होंने किस प्रकार अपने जीवन में संघर्ष किया –

तरुण मिश्रा जीवन परिचय Tarun Mishra Biography in hindi (Social Worker)
तरुण मिश्रा जीवन परिचय Tarun Mishra Biography in hindi (Social Worker)
पूरा नाम – तरुण मिश्रा
जन्म – ज्ञात नहीं
जन्म स्थान – समस्तीपुर, बिहार (भारत)
आयु – 2024 में अनुमानित 35 वर्ष
व्यवसाय – समाज सेवक
धर्म – हिंदू
राष्ट्रीयता – भारतीय
प्रसिद्धि का कारण – हेल्प ड्राइव फाउंडेशन के संस्थापक
वैवाहिक स्थिति – अविवाहित
नेट वर्थ – जानकारी नहीं है
tarun mishra social worker social worker, tarun mishra social worker wife, tarun mishra social worker birthday date, tarun mishra social worker age, tarun mishra help drive foundation wife, तरुण मिश्रा जीवन परिचय Tarun Mishra Biography in hindi (Social Worker)

तरुण मिश्रा का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन – Tarun Mishra birth and early life

तरुण मिश्रा का जन्म समस्तीपुर, बिहार (भारत) में हुआ था और उनकी उम्र वर्तमान 2024 में अनुमानित 35 वर्ष है. तरुण का शुरुआती जीवन काफी कठिनाइयों से बीता, बचपन में गरीबी का सामना करना पड़ा क्योंकि उनके पिता की मौत हो गई थी, इसलिए उन्हें परिवार की जिम्मेदारी लेना पड़ा।

तरुण मिश्रा की शिक्षा – Tarun Mishra education

तरुण मिश्रा की शुरुआती शिक्षा दिल्ली के सरोजिनी नगर पब्लिक स्कूल से पूरी हुई. उसके बाद उन्हें पांचवी कक्षा में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी 12वीं की पढ़ाई के बाद में उन्होंने दिल्ली के गुरु गोविंद इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में बीटेक में एडमिशन लिया. शेल्टर होम में पढ़ाई की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण 3 साल में उन्हें ड्रॉप आउट करना पड़ा, इसके बाद में बिहार आ गए हैं उन्होंने वह का काम करना शुरू कर दिया।

तरुण मिश्रा का परिवार – Tarun Mishra family

तरुण मिश्रा का जन्म बिहार के एक साधारण परिवार में हुआ था, उनके परिवार में उनके माता-पिता रहते थे। तरुण मिश्रा के पिता की मृत्यु कुछ सालों पहले हो चुकी थी उनकी मां की नाम की जानकारी हमें नहीं है जैसी जानकारी मिलती है हम आपको अपडेट कर देंगे. तरुण मिश्रा की विवाह की जानकारी हमें नहीं है उनके गर्लफ्रेंड के नाम की जानकारी भी हमें नहीं है, जैसी जानकारी मिलती हम आपको अपडेट कर देंगे। वह अपने साल्टर home के लोगों को अपना परिवार मानते हैं।

तरुण मिश्रा का करियर – Tarun Mishra career

तरुण मिश्रा एक समाज सेवक है, वह हेल्प ड्राइव फाउंडेशन नाम का एक एनजीओ चलाते हैं। तरुण ने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाए और उन पैसों को बचाकर बेरोजगार बुजुर्गों गरीब दिव्यांगों को मानसिक रूप से बीमार लोगों जो बेघर थे। उनकी मदद करना शुरू किया उनके हेल्प पर टाइप फाउंडेशन एनजीओ में 2000 से भी ज्यादा लोगों की मदद की है। तरुण कहते हैं कि समाज सेवा कोई भी कर सकता है और जरूरी नहीं की बोर्ड वाले स्तर पर ही हो बस सेवा होनी चाहिए वह मानते हैं कि आपका थोड़ा सा समय किसी की पूरी जिंदगी बदल सकता है उन्होंने कहा है कि मैं चाहता हूं कि समाज सेवा के कार्य में हर कोई शामिल हो।

Help Drive Foundation, Surat एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) है, जो समाज के वंचित और जरूरतमंद वर्गों की सहायता के लिए काम करता है। यह संस्था मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, और गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करती है। संगठन का उद्देश्य समाज के उन तबकों की मदद करना है, जो आर्थिक, शारीरिक या मानसिक रूप से पिछड़े हैं।

तरुण मिश्रा जीवन परिचय Tarun Mishra Biography in hindi (Social Worker)
Help Drive Foundation मुफ्त स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करता है, जिसमें गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच और दवाइयाँ प्रदान की जाती हैं।

Help Drive Foundation की प्रमुख गतिविधियाँ

  1. स्वास्थ्य सेवाएं: यह संगठन मुफ्त स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करता है, जिसमें गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच और दवाइयाँ प्रदान की जाती हैं।
  2. शिक्षा में सहयोग: Help Drive Foundation आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा सामग्री, फीस, और अन्य आवश्यकताओं में मदद करता है। उनका मानना है कि शिक्षा के जरिए समाज में असमानता को कम किया जा सकता है।
  3. राहत कार्य: जब भी कोई प्राकृतिक आपदा या मानवीय संकट उत्पन्न होता है, यह संस्था तुरंत राहत सामग्री जैसे भोजन, कपड़े, और आश्रय की व्यवस्था करती है।
  4. महिला सशक्तिकरण: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह संगठन उन्हें स्किल ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर प्रदान करता है।
  5. सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम: Help Drive Foundation समय-समय पर सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता अभियान चलाता है, जिससे लोग सामाजिक और आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए सशक्त हो सकें।
संस्था का उद्देश्य

Help Drive Foundation का मुख्य उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों को मुख्यधारा में लाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। यह संगठन सिर्फ आर्थिक सहायता तक सीमित नहीं है, बल्कि लोगों को उनकी जिंदगी में एक सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करता है।

संपर्क जानकारी

यदि आप Help Drive Foundation से जुड़ना चाहते हैं या उनकी गतिविधियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप उनके [वेबसाइट का लिंक, ईमेल, और संपर्क नंबर यहाँ जोड़ें] पर संपर्क कर सकते हैं।

तरुण मिश्रा शारीरिक बनावट- Tarun Mishra age

  • उम्र – 38 वर्ष, 2024 में
  • हाइट – 6.2″ इंच के लगभग
  • वजन – 75 किलो के लगभग
  • त्वचा का रंग – सावला
  • आंखों का रंग – काला
  • बालों का रंग – काला

तरुण मिश्रा सोशल मीडिया अकाउंट- Tarun Mishra social media accounts

तरुण मिश्रा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 2 मिलियन फॉलोअर्स तथा 527 पोस्ट है वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अधिकतर अपने शेल्टर होम और हेल्प ड्राइव फाउंडेशन की फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं वह एक रियल लाइफ हीरो है उन्होंने काफी लोग की मदद की जो बेसहारा होते हैं उन्होंने आर्थिक मदद भी की और काफी लोगों को काम करने के लिए प्रेरित किया।

उसके अलावा उनके यूट्यूब चैनल हेल्थ ड्राइव फाउंडेशन पर 1.3 मिलियन सब्सक्राइबर है। वह अपने यूट्यूब चैनल के बायो में लिखते हैं कि आपका थोड़ा सा समय किसी की पूरी जिंदगी बदल सकता है। उनकी फाउंडेशन का एक फेसबुक अकाउंट भी है जिस पर 377k फॉलोअर्स है. वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अधिकतर लोगों की मदद की फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं। अगर आप उन्हें उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो करना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक से कर सकते हैं।

तरुण मिश्रा की नेट वर्थ – Tarun Mishra net worth

तरुण मिश्रा की कुल संपत्ति की जानकारी हमें नहीं है, वह जो भी फंड क्रिएट करते हैं समाज सेवा में लगा देते हैं। तरुण को जो भी क्राउड फंडिंग के जरिए पैसे मिलते हैं वह लोगों की मदद में ही निकाल देते हैं उनकी संपत्ति कि हमें जानकारी नहीं है।

तरुण मिश्रा के बारे में रोचक जानकारियां- Tarun Mishra facts

  • तरुण मिश्रा एक प्रसिद्ध भारतीय समाज सेवक तथा हेल्प ड्राइव फाउंडेशन के संस्थापक है।
  • Help Drive Foundation, Surat एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) है, जो समाज के वंचित और जरूरतमंद वर्गों की सहायता के लिए काम करता है।
  • यह संस्था मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, और गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करती है। संगठन का उद्देश्य समाज के उन तबकों की मदद करना है, जो आर्थिक, शारीरिक या मानसिक रूप से पिछड़े हैं।
  • तरुण मिश्रा की उम्र वर्तमान 2024 में अनुमानित 35 वर्ष है।
  • तरुण मिश्रा का जन्म समस्तीपुर, बिहार (भारत) में हुआ था।
  • Help Drive Foundation समय-समय पर सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता अभियान चलाता है, जिससे लोग सामाजिक और आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए सशक्त हो सकें।

FAQ Section

इन्हें भी देखें

रोहित सुरेश सराफ जीवन परिचय (भारतीय अभिनेता), – ” Click here “

म.एम कीरवानी जीवन परिचय (भारतीय फिल्म संगीतकार और निर्देशक) – ” Click here “

Leave a Reply